WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

VMOU BED Admission 2024-2025, वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी बीएड कोर्स हेतु प्रवेश शुरू

VMOU BED Admission 2024-2025, वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी बीएड कोर्स हेतु प्रवेश शुरू : वर्धमान महावीर ओपन कोटा यूनिवर्सिटी द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए बीएड में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस बार इस कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। दूरस्थ शिक्षा में बीएड की गाइडलाइन के अनुसार दाखिले होंगे। लंबे समय बाद प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। मेरिट के अनुसार दाखिले होंगे। कुल 500 सीटें रहेंगी। पात्रताधारी सेवारत शिक्षक प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। VMOU BEd Admission के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। फीस 500 रुपए ई-मित्र अथवा नेट बैंकिंग से जमा करवा सकेंगे। पाठ्यक्रम अवधि न्यूनतम 2 और अधिकतम 5 साल है। VMOU BEd Admission से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी पोस्ट को अंत तक पढ़े।

VMOU BED Admission 2024-2025

VMOU BEd Admission के लिए योग्यता

वर्धमान ओपन कोटा यूनिवर्सिटी VMOU BEd Admission के लिए शैक्षणिक योग्यता कुछ इस प्रकार रखी गई है –

  • ऐसे सेवारत शिक्षक, जो आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स यूजी, पीजी परीक्षा सामान्य वर्ग में 50 प्रतिशत, बीटेक यूजी साइंस, मैथ्स के साथ सामान्य वर्ग न्यूनतम 55 फीसदी से पास हों।
  • जिन्होंने नियमित बीएसटीसी, डीएलएड आदि समकक्ष एनसीटीई से मान्यता प्राप्त 2 वर्षीय प्राइमरी अध्यापक शिक्षण प्रशिक्षण पास किया हो। 
  • किसी सरकारी, प्राइवेट मान्यता प्राप्त विद्यालय में वर्तमान में प्राइमरी कक्षाओं अथवा कक्षा एक से आठवीं को पढ़ाने वाले अध्यापक हों। 
  • नियमानुसार कैटेगरी एवं दिव्यांग, विधवा, तलाकशुदा महिलाओं को यूजी, पीजी योग्यता प्रतिशत में पांच फीसदी छूट मिलेंगी।

वीएमओयू बीएड प्रवेश हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

VMOU BEd कार्यक्रम 2024 के अनुसार आवेदन के साथ राजस्थान डोमिसाइल प्रमाण-पत्र, बीएसटीसी प्रमाण- पत्र, 10वीं, 12वीं, बीए, एमए की मार्कशीट, आयु प्रमाण-पत्र, शिक्षण अनुभव प्रमाण-पत्र, विवि की ओर से दिए गए फोरमेट में, जाति प्रमाण-पत्र, सेवारत, सेवा मुक्त, सेवानिवृत्त रक्षाकर्मी प्रमाण-पत्र, कश्मीरी विस्थापित प्रमाण पत्र, तलाकशुदा महिला प्रमाण-पत्र, विकलांग प्रमाण-पत्र सहित अन्य आवश्यक दस्तावेज विवि की गाइडलाइन के अनुसार होना चाहिए।

VMOU BEd प्रवेश हेतु अनुभव प्रमाण पत्र की जानकारी

अनुभव प्रमाण पत्र प्राइमरी कक्षाओं को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए है। इसलिए VMOU BEd Course में प्रवेश के लिए किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश आवेदन करते समय से ही शिक्षक होना आवश्यक है। काउंसलिंग के समय मूल वास्तविक शिक्षण अनुभव प्रमाण पत्र जमा करना होगा। शिक्षण अनुभव आवेदन करने की अंतिम तिथि अथवा उसके पूर्व से हो। शिक्षण अनुभव दो वर्ष का होने की बाध्यता नहीं है। वहीं, प्राइमरी अध्यापक के अलावा अन्य किसी भी पद पर कार्यरत रहते हुए अगर शैक्षणिक अनुभव है तो मान्य नहीं होगा। वर्तमान में विद्यालय में कार्यरत होना भी जरूरी है।

वीएमओयू बीएड पाठ्यक्रम शुल्क

प्रथम वर्ष शुल्क 26 हजार 880 रुपए अथवा राज्य सरकार की ओर से परिवर्तन राशि, दोनों में से जो भी अधिक है। योग्य होने पर विवि परिसर स्थित बैंक में चालान से जमा होंगे। द्वितीय वर्ष में भी 26 हजार 880 रुपए अथवा सरकार की ओर से परिवर्तित राशि दोनों में से भी अधिक हो।

Important Links And Dates

VMOU BED Admission 2024-2025 Official NotificationClick Here
Apply Online For BEd CourseClick Here
Form Start Date13 January 2024
Form Last Date31 January 2024
Official Websitewww.vmou.ac.in
Join WhatsappClick Here

Leave a Comment