WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now
REET News

REET Third Grade Teacher Online form 2022 Rajasthan REET Level 1 & 2 Counselling 2022

REET Third Grade Teacher Online form 2022 Rajasthan REET Level 1 & 2 Counselling 2022: रीट लेवल प्रथम और लेवल द्वितीय का रिजल्ट जारी किया जा चुका है. इसमें रीट लेवल प्रथा के लिए बीएसटीसी धारी युवा और रीट लेवल सेकंड के लिए बीएड धारी युवा पात्र होंगे. अब रीट थर्ड ग्रेड टीचर के 32000 पदों के लिए काउंसलिंग र्म 10 जनवरी 2022 से शुरू होंगे. इसमें रीट लेवल प्रथम के लिए 16000 पद और रीट लेवल द्वितीय के लिए 15000 पद है। REET थर्ड ग्रेड टीचर का 2021 में विषयवार पदों का वर्गीकरण जल्द ही जारी किया जाएगा। रीट थर्ड ग्रेड टीचर काउंसलिंग ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म दिसंबर के अंत तक शुरू किए जा सकते हैं। इसके लिए व्यक्ति समय-समय पर अधिकारिक वेबसाइट को विजिट करते रहें। तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी गई है 10 जनवरी 2022 से 9 फरवरी 2022 तक आवेदन फार्म भरे जाएंगे।

Rajasthan REET Third Grade Teacher Online form 2022

रीट लेवल प्रथम में अभ्यर्थियों का चयन सीधे रीट के 150 नंबर के आधार पर किया जाएगा। रीट लेवल प्रथम में अभ्यर्थी के रीट में 150 अंक में से जितने अंक आएंगे सीधे उसी के आधार पर मेरिट बनेगी। इसमें कोई अन्य नंबर नहीं जुड़ेंगे। जबकि रीट लेवल द्वितीय में 90 फ़ीसदी वेटज रीट के अंकों का और 10 फीसदी वेटज स्नातक के अंकों का होगा। दोनों को मिलाकर रीट लेवल सेकंड की मेरिट लिस्ट तैयार होगी। रीट थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती को लेकर निदेशालय स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई है। काउंसलिंग से लेकर आवेदन प्रक्रिया को पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। काउंसलिंग के लिए विशेष पोर्टल बनेगा। रीट थर्ड ग्रेड टीचर भी लेवल थम और लेवल द्वितीय के लिए पदों का वर्गीकरण किया जा रहा है। जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर रीट थर्ड ग्रेड टीचर सब्जेक्ट वाइज पदों का वर्गीकरण जारी किया जाएगा।

Rajasthan REET Third Grade Teacher Online form 2022 Today Latest News

तृतीय श्रेणी शिक्षक पदों पर भर्ती की तैयारी चल रही है. पदों के वर्गीकरण का काम अंतिम चरण में है. शिक्षा निदेशालय की ओर से अगले सप्ताह तक विज्ञप्ति जारी की जा सकती है. तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल फर्स्ट में रीट के नंबरों के हिसाब से सीधी मेरिट बनेगी, यानी 150 अंकों में से जितने अंक आए हैं उन्हीं के आधार पर मेरिट बनेगी। जबकि तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल सेकंड में रीट के 150 नंबर का 90 फ़ीसदी वेटेज और 10 फ़ीसदी स्नातक के अंक मिलाकर मेरिट बनेगी। नई साल में सरकारी स्कूलों में तृतीय श्रेणी शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी। दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक शिक्षा विभाग भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर देगा। रीट तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2021 की लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थी समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहे।

REET Third Grade Teacher Online form 2021 Minimum Passing Marks

रीट लेवल प्रथम और रीट लेवल द्वितीय में साजन्य (अनारक्षित) वर्ग को उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 60% अंक लाना अनिवार्य है. एससी, ओबीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 55% अंक लाना अनिवार्य है। जबकि एसटी वर्ग के नॉन टीएसपी अभ्यर्थियों को न्यूनतम 55% और टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 36% अंक लाने होंगे। समस्त श्रेणी की विधवा एवं परिपक्वता महिलाएं और भूतपूर्व सैनिक को न्यूनतम 50% अंक और दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 40% अंक एवं सहरिया जनजाति के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 36% अंक लाना अनिवार्य है।

Important Links And Dates

Application Form Start Date10 January 2022
Application Form Last Date09 Feburary 2022
Official NotificationClick Here
Official Websitehttps://education.rajasthan.gov.in
Apply OnlineComing Soon
WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment