WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now
Education News REET News

REET 2021 Exam Full Detail And FaQ

REET 2021 Exam Full Detail Exam Date, QnA, Syllabus, Online Apply :-

REET 2021 Exam Date : रीट भर्ती परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल को होगा । सरकार ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थानअजमेर को इस भर्ती परीक्षा को कराने की जिम्मेदारी सौंपी है । माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा इस इस भर्ती परीक्षा का सिलेबस अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है । माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने इस भर्ती परीक्षा के आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

REET 2021 Frequently Asked Question :

  1. इस भर्ती परीक्षा में कौन कौन शामिल हो सकता हैं ?

उत्तर – Bed वाले अभ्यर्थि B.S.T.C के पदों पर शामिल नहीं हो सकेंगे । BED वाला अभ्यर्थि Bed वाले पदों पर ही शामिल हो सकते है bstc वाले अभ्यर्थि बीएसटीसी वाले पदों पर ही शामिल हो सकते है । 

  1. लेवल प्रथम के लिए निम्न योग्यता जरूरी है

उत्तर :-12th Pass किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से और B.S.T.C ( दो वर्षीय डिप्लोमा ) या  इसके      समकक्ष अन्य डिप्लोमा कोर्स ।

  1. लेवल प्रथम के लिए न्यूनतम क्या क्या मापदंड रहेंगे?

उत्तर – न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं पास ( या इसके समकक्ष ) 

नोट – अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/MBC/EWS/विशेष योग्यजन/विधवा/तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों को निर्धारित  योग्यता के अंको में 5%  की छूट दी जाएगी। और B.S.T.C ( General / Sanskrit ) या इस डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में अध्यनरत  ( कहने का तात्पर्य है कि अगर कोई भी व्यक्ति बीएसटीसी के फाइनल ईयर में अध्यनरत है तो वह इस परीक्षा के लिए योग्य है लेकिन अभ्यर्थी योग्य तब  है जब फाइनल ईयर का रिजल्ट रीट के रिजल्ट से पहले आ जाए । अन्यथा अभ्यर्थी अयोग्य घोषित होगा )

(A) ऐसे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने  NCTE की अधिसूचना Date 27.09.2007 के जारी होने से पहले शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले लिया था उन्हें 12वीं  या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम प्रतिशत प्राप्त होने की कोई बाध्यता नहीं है। Jammu and Kashmir से उक्त अवधि से पूर्व शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में Admission लेने वाले अभ्यर्थियों के लिये न्यूनतम प्रतिशत प्राप्त होने की कोई बाध्यता नहीं है।

(B) ऐसे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने  NCTE  की अधिसूचना तारीख 27.09.2007 के जारी होने के बाद  NCTE की अधिसूचना तारीख  31.08.2009 जारी होने के बीच की अवधि में शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया था, 12वीं  या समकक्ष अथवा Jammu and Kashmir से उक्त अवधि में शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में Admission लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45% प्राप्त होने की अनिवार्यता उक्तानुसार ही होगी। इसके समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 45% प्राप्तांक होने की बाध्यता लागू होगी।

  1. लेवल द्वितीय के लिए निम्न योग्यता जरूरी है

उत्तर – लेवल द्वितीय शैक्षणिक योग्यता

Graduate Degree ( UG Degree ) किसी भी मान्यता  प्राप्त विश्वविद्यालय या महाविद्यालय से और  B.ed ( दो वर्षीय डिप्लोमा ) 

  1. लेवल द्वितीय के लिए न्यूनतम क्या क्या मापदंड रहेंगे?

उत्तर – न्यूनतम 50% अंकों के साथ Graduate  ( या इसके समकक्ष ) 

न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं पास और  4 वर्षीय डिप्लोमा ( Bsc/BA/Bcom + B.ed ) 

नोट – अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/MBC/EWS/विशेष योग्यजन/विधवा/तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों को निर्धारित  योग्यता अंको में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। और B.Ed  ( General / Sanskrit ) या इस डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में अध्यनरत or  4 वर्षीय डिप्लोमा ( Bsc/BA/Bcom + B.ed ) या इस  डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में अध्यनरत

( कहने का तात्पर्य है कि अगर कोई भी व्यक्ति B.Ed के फाइनल ईयर में अध्यनरत or 4 वर्षीय डिप्लोमा ( Bsc/BA/Bcom + B.ed ) या इस  डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में अध्यनरत है तो वह इस परीक्षा के लिए योग्य है लेकिन अभ्यर्थी योग्य तब  है जब फाइनल ईयर का रिजल्ट रीट के रिजल्ट से पहले आ जाए । अन्यथा अभ्यर्थी अयोग्य घोषित होगा )

(A) ऐसे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने  NCTE की अधिसूचना  27.09.2007 के जारी होने से पहले शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले लिया था उन्हें स्नातक स्तर या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम प्रतिशत प्राप्त होने की बाध्यता नहीं है। Jammu and Kashmir से उक्त अवधि से पूर्व शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में Admission लेने वाले अभ्यर्थियों के लिये न्यूनतम प्रतिशत प्राप्त होने की कोई बाध्यता नहीं है।

(B) ऐसे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने NCTE की अधिसूचना 27.09.2007 के जारी होने के बाद तथा NCTE की अधिसूचना 31.08.2009 जारी होने के बीच की

अवधि में शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया था, उनके स्नातक स्तर या समकक्ष अथवा Jammu and Kashmir से उक्त अवधि में शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में Admission लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45% प्राप्त होने की अनिवार्यता उक्तानुसार ही होगी। इसके समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 45% प्राप्तांक होने की बाध्यता लागू होगी।

REET 2021 Syllabus PDF : 

RBSE REET Syllabus PDF (Click Here)

REET 2021 Previous Year Papers And Answer Key :

REET Level 1, 2 Old Question Paper And Answer Key

2011 (Click Here)
2012 (Click Here)
2015 (Click Here)
2017 (Click Here)

REET MODEL TEST PAPER :

REET Model Test Paper Part 1 Psychology Subject
REET 2021 Geography And History Model Paper
REET Exam 2020 Model Paper 1 QnA
REET Exam Important Question 

REET 2021 ONLINE APPLY FORM :

REET Application Form Start Date 2021

WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment