Education News

Rajathan UG PG Exam Date And Syllabus Latest News

Rajathan UG PG Exam Date And Syllabus प्रदेशभर के University  की UG की परीक्षाएं May और PG व प्रोफेशनल कोर्सेज की परीक्षा June  माह में कराई जा सकती है। इसके साथ ही किसी भी संकाय व विषय का Syllabus कम नहीं किया जाएगा। इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग की प्रमुख शासन सचिव सूची शर्मा, आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा के कमिश्नर संदेश नायक सहित प्रदेश के प्रमुख University के कुलपतियों की एक बैठक हुई। इसमें सभी कुलपतियों ने सुझाव दिए। Exam मई व जून माह में आयोजित करवाने को लेकर एक कमेटी का गठन किया गया है।

कमेटी में कई यूनिवर्सिटी के कुलपति व विभाग के अधिकारी शामिल हैं। अभी कई विश्वविद्यालयों के सप्लीमेंट्री एग्जाम चल रहे हैं। ऐसे में मार्च माह में Exam Form भरवाने का कार्य शुरू किया जाएगा। हालांकि Rajasthan University ने Exam Form भरवाने पहले ही शुरू कर दिए हैं। शेखावाटी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगीरथसिंह बिजारणियां ने बताया कि UG और PG के Exam  को लेकर सभी University  के कुलपतियों व उच्च शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों की Online  Meeting  आयोजित हुई है।

अब कमेटी तय करेगी कि Exam कब से शुरू होंगे। उन्होंने बताया कि शेखावाटी University के UG व PG के परीक्षा फार्म March के पहले सप्ताह में शुरू किए जाएंगे। अभी Supplementary Exams चल रहे हैं। इसलिए Form नहीं भरवा रहे। सीकर और झुंझुनूं में कुल 539 सरकारी और निजी Colleges  में 3 Lakh  11 हजार Regular  व Private  छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं। हालांकि इस सत्र में छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ेगी।

राजस्थान : UG की  मई व PG की परीक्षा जून में हो सकती है । Syllabus में नहीं होगी कोई कटौती। विश्वविद्यालयों की UG व PG Exams के लिए राज्य सरकार ने कमेटी का गठन किया….

Rajathan UG PG Exam Date And Syllabus

यूनिवर्सिटी में 500 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाएंगे

कुलपति ने बताया कि 17 February को राज्यपाल Kelraj मिश्र के साथ सभी University के कुलपतियों की हर विवि में सोलर प्लांट लगाने को लेकर Online मीटिंग हुई। शेखावाटी विवि की ओर से पूर्व में 150 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने का प्रपोजल तैयार किया गया था। 31 March 2021 तक तक ही Solar प्लांट पर अनुदान मिलेगा। इसलिए हर विवि में Solar प्लांट लागाने पर चर्चा हुई। शेखावाटी विवि 500 किलोवाट का Solar प्लांट लगाएगा

थीम बेस्ड गार्डन बनेंगे

University को ग्रीन कैंपस बनाने के लिए बैठक की है। इसमें केंद्रीय शुष्क बागवानी केंद्र के प्रमुख वैज्ञानिक धीरेंद्रसिंह, कृषि विवि Jodhpur के हॉर्टिकल्चर क प्रो. सुरेंद्र कुमार, MDS यूनिवर्सिटी Ajmer के गार्डन सुपरिडेंट रविंद्र तिवाड़ी, Rajasthan University के सुपरिडेंट, Sikar अधिकारी आदि थे। University में थीम बेस्ड ग्रीनरी, गार्डन तैयार किए जाएंगे। सजावटी, फलदार, छायादार व कम पानी में लगने वाले पेड़-पौधे लगाए जाएंगे।

1 Comment

Leave a Comment