WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 नगर पालिका भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 नगर पालिका भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, Eligibilty, Age Limit, Official Notification : कार्यालय जिला कलेक्टर एवं जिला परियोजना समन्वयक द्वारा मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2022-23 के अंतर्गत लागू इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत जिलों के अनुसार नगर पालिका में भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है। बीच में इस भर्ती को किसी अपरिहार्य कारणों के चलते स्थगित कर दिया गया था परंतु भर्ती में संशोधन करते हुए अब वापस संशोधित नोटिफिकेशन जारी होने शुरू हो गए हैं। इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चयन संविदा के आधार पर किया जाएगा। इस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थियों को अपने आवेदन पत्र और आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्रमाणित प्रतियों सहित जिले के नगर परिषद कार्यालय में अंतिम तिथि से पूर्व स्वयं उपस्थित होकर अथवा ईमेल आईडी के माध्यम से जमा करवाना होगा। Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 से जुड़ी अधिक जानकारी नीचे बताई गई है। फिलहाल राजस्थान में पाली, उदयपुर, करौली, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद, टोंक, सीकर, सवाई माधोपुर, झालावाड़, जालौर, दौसा, बूंदी, बारां, भरतपुर, श्रीगंगानगर, अजमेर, बीकानेर, बांसवाड़ा, नागौर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू और जयपुर जिलो का नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है।

Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 Notification

Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022

राजस्थान नगर पालिका भर्ती 2022 को किसी अपरिहार्य कारणों के चलते बीच में स्थगित कर दिया गया था इस भर्ती के तहत लगभग कई जिलों की नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए थे परंतु सरकार द्वारा किन कारणों के चलते स्थगित कर दिया गया था परंतु अब वापस इस भर्ती के लिए संशोधित नोटिफिकेशन जारी होने शुरू हो चुके हैं Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 हेतु फिलहाल राजस्थान के 20 जिलों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए। इसमें पदों की संख्या जिलों के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है और आवेदन हेतु अंतिम तिथि भी जिलों के अनुसार अलग-अलग रहेगी जिसकी जानकारी नीचे बताई गई है, साथ ही नगर पालिका संविदा भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन बिना किसी परीक्षा के सीधा मेरिट के आधार पर किया जाएगा। जैसे-जैसे राजस्थान के और जिलों का नोटिफिकेशन जारी होगा हमारे द्वारा यहां पर जानकारी अपडेट कर दी जाएगी।

Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 Post Detail

राजस्थान नगर पालिका भर्ती 2022 के लिए पदों की संख्या जिलों के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है जिसकी विस्तृत जानकारी कुछ इस प्रकार है, इसके तहत नगर पालिका संविदा भर्ती में कनिष्ठ तकनीकी सहायक, लेखा सहायक, एमआईएस मैनेजर,मशीन विथ मैन,मल्टी टास्क वर्कर/ होमगार्ड और शहरी रोजगार सहायक के पदों के लिए भर्ती की जाएगी,पोस्ट के अनुसार पदों की जानकारी के लिए अभ्यर्थी नोटिफिकेशन देखें।

  • भीलवाड़ा : 53 Posts
  • चित्तौड़गढ़ : 42 Posts
  • राजसमंद : 29 Posts
  • टोंक : 42 Posts
  • सीकर : 59 Posts
  • सवाई माधोपुर : 34 Posts
  • झालावाड़ : 39 Posts
  • जालौर : 23 Posts
  • दौसा : 35 Posts
  • बारां : 36 Posts
  • भरतपुर : 84 Posts
  • श्रीगंगानगर : 72 Posts
  • अजमेर : 106 Posts
  • बीकानेर : 68 Posts
  • बांसवाड़ा : 30 Posts
  • नागौर : 101 Posts
  • बाड़मेर : 44 Posts
  • जैसलमेर : 18 Posts
  • जोधपुर : 100 Posts
  • चूरू : 124 Posts
  • जयपुर (नगर निगम) : Not Mentioned
  • जयपुर (स्वायत्त शासन विभाग) : 08 Posts

Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 Age Limit

राजस्थान नगर पालिका भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है साथ ही इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना 1 जून 2022 को आधार मानकर की जाएगी एवं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

  • Rajasthan Nagar Palika Bharti Minimum Age Limit : 21 Year
  • Rajasthan Nagar Palika Bharti Maximum Age Limit : 40 Year

Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 Education Qualification

Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता पदों के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है जिसकी विस्तृत जानकारी कुछ इस प्रकार –

  • कनिष्ठ तकनीकी सहायक : सिविल अभियांत्रिकी में डिग्री/डिप्लोमा
  • लेखा सहायक : बी.कॉम / सी. ए. इन्टरमिडियेट (आई.पी.सी.) / ICWA (इन्टर) / कम्पनी सेकेण्डरी (इन्टर)
  • MIS मैनेजर : BCA
  • शहरी रोजगार सहायक : स्नातक + RSCIT कोर्स उत्तीर्ण
  • मल्टी टास्क वर्कर/ होमगार्ड  : सेकेंडरी + कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान
  • मशीन विथ मैन : सीनियर सेकेंडरी + RSCIT कोर्स उत्तीर्ण

Salary According To Posts

कनिष्ठ तकनीकी सहायक20000/
लेखा सहायक12000/-
MIS मैनेजर12000/-
शहरी रोजगार सहायक7500/-
मशीन विथ मैन8200/-
मल्टी टास्क वर्कर/ होमगार्ड 7000/-

Application Fees

राजस्थान नगर पालिका संविदा भर्ती 2022 के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं ।

राजस्थान नगर पालिका भर्ती से जुड़ी आवश्यक शर्तें

  1. Rajasthan Nagar Palika संविदा भर्ती पूर्णतया मैरिट के आधार पर होगी। इसके लिए साक्षात्कार हेतु कोई प्रावधान नही रखा गया है।
  2. राज्य सरकार के द्वारा इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत समय-समय पर जारी दिशा-निर्देश इस विज्ञप्ति का भाग माने जावेगें।
  3. संविदा अभ्यर्थीयों के प्राप्त आवेदनों के आधार पर संविदा पदों की पदवार निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के प्राप्ताकों के आधार पर मैरिट तैयार की जावेगी।
  4. कनिष्ठ तकनिकी सहायक पद हेतु 80 प्रतिशत् पद डिग्री धारियों तथा 20 प्रतिशत् पद डिप्लोमा धारियों से भरे जावेगें।
  5. संविदा नियुक्ति प्रथमतः 31.03.2023 तक प्रभावी रहेगी।
  6. चयनोपरान्त एक अभ्यर्थी द्वारा केवल एक ही निकाय में अनुबंध किया जावेगा एक से अधिक अनुबंध करने पर संविदा नियुक्ति अनुबंध स्वतः ही निरस्त माना जावेगा (इस आशय का शपथ पत्र अनिवार्य है) चयनित अभ्यर्थी का पदस्थापन उपरोक्तानुसार जिला की किसी भी नगरपरिषद / पालिका में जरिये लॉटरी से किया जावेगा। चयनित अभ्यर्थी स्थान विशेष पर पद स्थापन की मांग नही कर सकेगा। लॉटरी द्वारा आवंटित स्थान पर कार्य ग्रहण नही करने पर 03 दिवस पश्चात आरक्षित सूची (वेटिंग लिस्ट) से अभ्यर्थी को संविदा पर नियुक्ति दी जावेगी।
  7. शहरी रोजगार सहायक संविदा पद हेतु स्नात्तक + RSCIT के प्राप्ताकों के आधार पर की जावेगी परन्तु मैरिट लिस्ट का संधारण केवल स्नात्तक डिग्री के प्राप्ताक के आधार पर ही किया जावेगा।
  8. संविदा भर्ती में आवेदन पूर्णतयः निःशुल्क है, अभ्यर्थी अपना आवेदन फॉर्म अपने जिले के नगर परिषद / नगर पालिका कार्यालयों में स्थापित इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार योजना हेल्प डेस्क (काउन्टर) से निःशुल्क प्राप्त कर जमा करवाया जा सकता है तथा जिला की वेबसाईट से भी डउनलोड किया जा सकता है।
  9. संविदा भर्ती के पदों का आरक्षण राजस्थान सरकार द्वारा जारी अधिसूचना दिनांक 11.01.2022 के आधार पर निर्धारित होगा।
  10. आयु: न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष (दिनांक 01.06.2022 तक) एवं कार्मिक विभाग के आदेश दिनांक 11.01.2022 के अनुसार वर्ग की पात्रता अनुसार छूट देय होगी।
  11. आवेदन पत्र ए-4 साईज के कागज पर निर्धारित प्रारूप क्रम संख्या 07 में अंकित कार्यालयों में निर्धारित तिथि तक जमा करवाने होगें, निर्धारित तिथि के पश्चात् प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नही किया जावेगा।
  12. आवेदन पत्र के साथ शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र की स्वयं प्रमाणित प्रतिलिपि प्रस्तुत करनी होगी। आरक्षण हेतु सम्बंधित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होगें। आयु का निर्धारण 10वीं कक्षा की अंकतालिका / जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर होगा। चरित्र प्रमाण पत्र / स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के साथ ही विवाह / संतान सम्बंधी प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेज जो भी आवश्यक हो आवेदन पत्र के साथ प्रस्तुत कर सकते है तथा संविदा नियुक्ति के समय दस्तावेजों की मूल प्रतियां लानी आवश्यक होगी अन्यथा संविदा नियुक्ति नही दी जावेगी।
  13. आवेदन की सभी प्रविष्टियां पूर्ण होनी आवश्यक है तथा तदानुसार सभी प्रमाण पत्रों की स्व प्रमाणित फोटो प्रतियां सलंग्न होने आवश्यक है, अपूर्ण आवेदन पर कोई विचार नही किया जाएगा, जिसकी समस्त जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी।
  14. संविदा कार्मिको की नियुक्ति के लिए अनुबंध संबंधित आवंटित नगरपरिषद / नगरपालिका द्वारा सम्पादित किया जावेगा।
  15. संविदा कार्मिक की सेवाएं संतोषप्रद नही होने पर संविदा से पृथक किया जा सकेगा।
  16. अभ्यर्थी राजस्थान में किसी भी योजना से अनियमित / गबन / पदीय दायित्वों के प्रति लापरवाही के आरोपों में ब्लेकलिस्टेड, संविदा पृथक किये गये अभ्यर्थी आवेदन के योग्य नही माने जावेगें। चयनित अभ्यर्थी को अनुबंध के साथ इस आशय का शपथ पत्र भी प्रस्तुत करना होगा।
  17. किसी भी तरह का विवाद होने पर जिले के श्रीमान् जिला कलक्टर एवं जिला परियोजना समन्वय समिति का निर्णय मान्य होगा।
  18. उक्त संविदा अनुबंध व शर्ते कार्मिक विभाग की अधिसूचना प्रावधानों के अन्तर्गत अनिवार्यतः / पूर्णरूपेण लागू रहेगी। सुलभ सन्दर्भ हेतु उक्त अधिसूचना कार्मिक विभाग की साईट पर उपलब्ध है।

How To Apply For Rajasthan Nagar Palika Bharti

इच्छुक अभ्यर्थियों को अपना आवेदन मय प्रमाणित शैक्षणिक/जाति प्रमाण पत्र इत्यादि दस्तावेजों की स्वप्रमाणित प्रतियां सहित आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व अपने जिले के कार्यालय नगर परिषद/नगर पालिका मे स्वयं उपस्थित होकर अथवा ईमेल आईडी पर भिजवा ना होगा। आवेदन की सभी प्रविष्टियां पूर्ण होने आवश्यक है तथा तदनुसार सभी प्रमाण पत्रों की स्वप्रमाणित फोटो प्रतियां सलंगन होनी आवश्यक है। विज्ञप्ति से संबंधित अन्य सूचनाएं/निर्देश जिले की वेबसाइट अथवा कार्यालय समय में नगर परिषद से प्राप्त की जा सकती है ।

Important Links And Dates

DistrictNotificationLast Date
BikanerClick Here27 July 2022
AjmerClick Here22 July 2022
BharatpurClick Here29 July 2022
SriGanganagarClick Here26 July 2022
NagaurClick Here25 July 2022
BanswaraClick Here20 July 2022
Jaipur (नगर निगम) Click Here25 July 2022
जयपुर (स्वायत्त शासन विभाग)Click Here21 July 2022
ChuruClick Here18 July 2022
JodhpurClick Here25 July 2022
JaisalmerClick Here26 July 2022
BarmerClick Here25 July 2022
RajsamandClick Here25 July 2022
TonkClick Here25 July 2022
SikarClick Here29 July 2022
Sawai MadhopurClick Here31 July 2022
JhalwarClick Here20 July 2022
JaloreClick Here26 July 2022
DausaClick Here22 July 2022
BundiClick Here25 July 2022
BaraClick Here25 July 2022
Pali Click Here28 July 2022
UdaipurClick Here05 August 2022
KarauliClick Here02 August 2022
ChittorgarhClick Here01 August 2022
BhilwaraClick Here28 July 2022

Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 के लिए किन-किन जिलों का नोटिफिकेशन जारी किया गया?

नगर पालिका भर्ती हेतु फिलहाल राजस्थान के 25 जिलों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए।

Rajasthan Nagar Palika Bharti 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

राजस्थान नगर पालिका भर्ती 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि जिलों के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है जिसकी जानकारी ऊपर बताई हुई है।

Leave a Comment