WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now
Syllabus

Rajasthan Board Syllabus & Exam Pattern 2022 | 30% कटौती उपरांत नया पाठ्यक्रम

Rajasthan Board Syllabus & Exam Pattern 2022 :- राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सत्र 2020 के लिए संक्षिप्तकृत पाठ्यक्रम (पूर्व में जारी पाठ्यक्रम से 30% कटौती उपरांत नया पाठ्यक्रम) जारी कर दिया है।  कोविड-19 महामारी के कारण पाठ्यक्रम में 30% कटौती कर बदलाव किया गया है रीट परीक्षा के चलते संशोधित कार्यक्रम सार्वजनिक नहीं किया गया। परंतु अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के लिए 30% कटौती के उपरांत सिलेबस उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है परंतु आप लोगों को सिलेबस डाउनलोड करने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसलिए हमारे द्वारा आप लोगों को पाठ्यक्रम डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है आप लोग नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से नवीन पाठ्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं अर्धवार्षिक परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश कक्षा 1 से 12वीं तक की आयोजित होगी अर्धवार्षिक परीक्षाएं, 13 दिसम्बर से 24 दिसम्बर तक आयोजित होगी परीक्षा.

संक्षिप्तिकृत पाठ्यक्रम 2022 (पूर्व जारी पाठ्यक्रम से 30% कटौती उपरांत : कक्षा 09 हेतु | कक्षा 10 हेतु | कक्षा 11 हेतु | कक्षा 12 हेतु | प्रवेशिका(9-10) हेतु

Rajasthan Board Syllabus Changes

कोरोना काल के चलते शिक्षा विभाग ने लगातार दूसरे साल सिलेबस में कटौती कर दी है। इस बार उन्हीं चैप्टर्स को हटाया गया है, जो अब तक नहीं पढ़ाए गए। साथ ही हर चैप्टर के क्रम का भी ध्यान रखा गया है। पिछले साल की गलतियों को नहीं दोहराते हुए स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग उदयपुर और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने सिलेबस में संशोधन किया है। शिक्षा निदेशालय इन दोनों के बीच समन्वय का काम कर रहा है। उदयपुर आरएसीईआरटी ने क्लास एक से आठ और अजमेर के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने क्लास नौ से बारह तक का सिलेबस कम कर दिया है।  रीट परीक्षा के चलते संशोधित कार्यक्रम सार्वजनिक नहीं किया गया। बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक के सभी विषयों में 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम कर दिया है। ये ध्यान रखा गया है कि शुरुआती पाठ्यक्रम नहीं हटाए जाएं। इसी के साथ चैप्टर का क्रम ध्यान में रखा गया है । फिजिक्स और केमिस्ट्री में एक चैप्टर किए बगैरदूसरे चैप्टर का उपयोग नहीं है। ऐसे में इन्हें हटाने से पहले विशेषज्ञों से राय ली गई है। इसी तरह क्लास एक से आठ तक के वो ही चैप्टर हटाए गए हैं, जो शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन एजुकेशन में पढ़ाए नहीं थे। स्माइल योजना में जो चैप्टर नहीं पढ़ाए गए थे, उन्हें ही हटाया जा रहा है। क्रम से ही चैप्टर पढ़ाने के निर्देश क्लास 6 से 12 तक के स्कूल शुरू हो गए हैं, लेकिन सिलेबस में संशोधनnअब तक नहीं होने से टीचर्स को चिंता है कि कहीं वो चेप्टर न हट जाए, जिन्हें पढ़ाया जा रहा है। हालांकि निदेशालय ने टीचर्स को क्रम से ही चैप्टर पढ़ाने के निर्देश दिए हैं, ताकि संशोधन के बाद दिक्कत नहीं हो।

How To Download Rajasthan Board Syllabus 2022

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सत्र 2022 का संशोधित पूर्व जारी पाठ्यक्रम से 30% कटौती उपरांत पाठ्यक्रम प्राप्त करने हेतु विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ के माध्यम से नवीनतम पाठ्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं, इसके अलावा हमारे द्वारा आप लोगों को कक्षा 9वी से लेकर कक्षा 12वीं तक का संशोधित पाठ्यक्रम 2022 का लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी नवीनतम पाठ्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं ।

Rajasthan Board Latest Syllabus 2022 PDF Download

अर्द्ध वार्षिक परीक्षा से संबंधित निर्देश PDFClick Here
9th Class Syllabus PDFClick Here
10th Class Syllabus PDF Click Here
11th Class Syllabus PDF Click Here
12th Class Syllabus PDF Click Here
प्रवेशिका (9-10) हेतुClick Here
कनि. उपाध्याय हेतुClick Here
वरि. उपाध्याय हेतुClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment