WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Board Duplicate Marksheet | RBSE Old Marksheet Download

Rajasthan Board Duplicate Marksheet | RBSE Old Marksheet Download :- माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर राजस्थान द्वारा एक नई सुविधा शुरू की गई है, अब विद्यार्थी घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपनी डुप्लीकेट मार्कशीट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं आज हमारे द्वारा इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को बताया जाएगा कि किस तरह आप लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से अपनी दसवीं बारहवीं की डुप्लीकेट मार्कशीट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। आरबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की मार्कशीट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से प्राप्त करने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए अभ्यर्थी पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Rajasthan Board Duplicate Marksheet

राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट किस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं

आरबीएससी बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त करने की प्रक्रिया पहले ऑफलाइन होने के कारण विद्यार्थियों को दफ्तरों के काफी चक्कर लगाने पड़ते थे परंतु विद्यार्थियों की समस्या को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्णय लिया गया है कि अब से विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम द्वारा भी अपने डुप्लीकेट मार्कशीट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे। राजस्थान में पिछले 40 वर्षों से शिक्षा बोर्ड से करोड़ों परीक्षार्थी पंजीकृत है । यदि किसी कारणवश के चलते विद्यार्थियों को अपने डुप्लीकेट मार्कशीट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ जाती है तो अब वह घर बैठे मोबाइल के माध्यम से अपनी परीक्षा दस्तावेजों जैसे मार्कशीट परीक्षा, प्रमाण पत्र और माइग्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप लोगों डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से  को निर्धारित शुल्क अदा करना होंग, जिसके बाद अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट डाक द्वारा उनके घर पर भेज दिए जाएंगे।

साथ ही वर्ष 2001 और उसके बाद की मार्कशीट या अंकतालिका या प्रोविजनल सर्टिफिकेट आप लोग उसी दिन निर्धारित शुल्क जमा करवाकर विद्यार्थी सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए राजस्थान में 32 विद्यार्थी सेवा केंद्र खोले गए हैं। विद्यार्थी सेवा केंद्र की लिस्ट उनके नाम एड्रेस फोन नंबर की जानकारी नीचे दी गई है। विद्यार्थी सेवा केंद्र के माध्यम से अंकतालिका या प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त करने हेतु आप लोगों को एक फोटो युक्त पहचान पत्र साथ ले जाना अनिवार्य होगा।

Rajasthan Board Duplicate Marksheet Fees

राजस्थान बोर्ड डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए आपको विभाग द्वारा तय शुल्क का भुगतान भी करना होगा । RBSE Duplicate Marksheet प्राप्त करने के लिए प्रतिलिपि अंकतालिका अर्जेंट के लिए ₹200 शुल्क है इसके साथ ही प्रोविजनल प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए भी ₹200 शुल्क रखा गया है । 

क्र.स.प्रलेखरुपये
1.प्रतिलिपि अंकतालिका (अर्जेंट)200/-
2.प्रवजन प्रमाण पत्र200/-

How To Get Rajasthan Board Duplicate Marksheet Offline

विद्यार्थी 2001 और उसके बाद की मार्कशीट अंक तालिका या प्रोविजनल सर्टिफिकेट ऑफलाइन माध्यम से भी विद्यार्थी सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं उसके लिए आप लोगों को अपने नजदीकी विद्यार्थी सेवा केंद्र पर जाना होगा अपने नजदीकी विद्यार्थी सेवा केंद्र की जानकारी के लिए नीचे लिंक दिया गया है जिसके माध्यम से आप चेक कर सकते हैं कि आपके नजदीक कौन सा विद्यार्थी केंद्र उपलब्ध है साथ ही विद्यार्थी सेवा केंद्र पर आवेदन के समय इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें

  1. निर्धारित प्रारूप में ही आवेदन पत्र दो प्रतियों में भरें.
  2. आवेदन पत्र में अपने हस्ताक्षर कर पूरा नाम, पता, परीक्षा का पूर्ण विवरण एवं दूरभाष नंबर अवश्य लिखें.
  3. निर्धारित शुल्क नकद जमा करवाकर रसीद अवश्य प्राप्त करें। निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त राशी नहीं देवें.
  4. प्रथम चरण में वर्ष 2001 से वर्ष 2020 तक की प्रतिलिपि अंकतालिका एवं प्रवजन प्रमाण पत्र उसी दिन उपलब्ध करवायी जावेगीं, बशर्त इन्टरनेट कनेक्टिविटी सुचारू रूप से कार्य कर रही हो.
  5. प्रलेख में संशोधन के आवेदन एवं संशोधित प्रलेख बोर्ड कार्यालय द्वारा ही स्वीकार किये जावेंगे

How To Downland Rajasthan Board Duplicate Marksheet Online

ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थी वर्ष 2021 के बाद की मार्कशीट अब घर बैठे भी डाउनलोड कर सकते हैं हमारे द्वारा आप लोगों को 10वीं या 12वीं की मार्कशीट डाउनलोड करने का आसान तरीका नीचे बता दिया गया है जिसके सहायता से आप आसानी से 10वीं या 12वीं की मार्कशीट घर बैठे प्राप्त कर सकते है 

  • सबसे पहले आप लोगों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा
  • वहां आप लोगों को ओल्ड रिजल्ट वेरीफिकेशन का ऑप्शन देखने को मिलेगा आप लोगों को उस पर क्लिक करना है
  • फिर आप लोगों के सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां आप लोगों को अपनी मार्कशीट का वर्ष एक्जाम का नाम और रोल नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक कर देना है
  • सबमिट पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने आप की मार्कशीट खुल जाएगी जिसका आप लोग प्रिंट आउट निकाल सकते हैं

RBSE Important Links

डुप्लीकेट मार्कशीट मंगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन यहां से करेंClick Here
विद्यार्थी सेवा केंद्र लिस्ट फोन नंबर और एड्रेसClick Here
Check Online Duplicate MarksheetClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment