WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now
Time Table

Rajasthan Board 8th 5th Class Time Table | 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा का नया टाइम टेबल जारी

Rajasthan Board 8th 5th Class Time Table | 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा का नया टाइम टेबल जारी : 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से रखे जाने को लेकर विवादों में आए शिक्षा विभाग ने आखिर अपनी गलती सुधार ली है। अब इन दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को 45 पार तापमान में भरी दोपहरी में परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी। शिक्षा विभाग ने अब 5वीं बोर्ड परीक्षा सुबह 7:30 बजे से 10 बजे तक और 8वीं बोर्ड परीक्षा सुबह 10:30 बजे से 1 बजे तक आयोजित करने का आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में लू और अत्यधिक गर्मी को देखते हुए इन दोनों ही कक्षाओं के परीक्षा टाइम टेबल में विभाग ने संशोधन किया है। पहले इन दोनों ही कक्षाओं की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4:30 बजे तक होनी थी। इसका प्रदेशभर में विरोध हो रहा था। तब शिक्षामंत्री बीडी कल्ला ने कहा था कि हम देख रहे हैं कि बच्चों को कैसे राहत दे सकते हैं। अब विभाग की ओर से आदेश जारी किए जाने के बाद इन दोनों ही कक्षाओं के 25 लाख से अधिक विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।

कक्षा पांचवी एवं आठवीं बोर्ड परीक्षा का नया टाइम टेबल यहां से डाउनलोड करें : Click Here

Rajasthan Board 8th 5th Class Time Table

प्रदेश में तेज गर्मी और लू के मद्देनजर प्रारम्भिक शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग बीकानेर ने प्रारम्भिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र (आठवीं) और प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन (पांचवीं) के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव करते हुए संशोधित कार्यक्रम जारी किया है। उल्लेखनीय है कि तेज गर्मी और लू में बच्चों को होने वाली संभावित परेशानियों को लेकर विभिन्न शिक्षक संगठनों ने परीक्षा समय में बदलाव की मांग की थी। संशोधित कार्यक्रम के तहत कुछ विषयों की परीक्षा रविवार को भी निर्धारित कर दी गई है। नए कार्यक्रम के अन्तर्गत अब प्रत्येक विषय की परीक्षा दोपहर के बजाय सुबह की पारी में ली जाएगी। आठवीं कक्षा के सामान्य परीक्षार्थियों के प्रत्येक विषय की परीक्षा समय सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक 17 अप्रैल से 12 मई तक एवं मूक-बधिर परीक्षार्थियों की परीक्षा भी इसी तिथि को सुबह 10.30 बजे दोपहर 1.50 तक होगी। वहीं पांचवीं की परीक्षाएं सुबह 7.30 बजे से 10 बजे तक होंगी। परीक्षा 27 अप्रैल को प्रारम्भ होकर 17 मई को समाप्त होगी।

5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा का नया टाइम टेबल

  • 8वीं बोर्ड परीक्षा 17 अप्रैल से 17 मई तक चलेगी। परीक्षा का समय सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। पहले आठवीं बोर्ड परीक्षा 16 अप्रैल से 27 अप्रैल तक होनी थी।
  • 5वीं बोर्ड परीक्षा अब 27 अप्रैल से 17 मई तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय सुबह 7:30 बजे से 10 बजे तक रहेगा। पहले यह परीक्षा 19 अप्रैल से 27 अप्रैल तक होनी थी। इधर, शिक्षा विभाग ने जारी किए गए नए टाइम टेबल में 5वीं और 8वीं की कुछ परीक्षाएं रविवार को कराई जाएंगी। विभाग का कहना है कि विद्यार्थी नए टाइम टेबल के अनुसार ही परीक्षा देने के लिए केंद्र पर जाएं।

Important Links And Dates

5th Board New Time TableClick Here
8th Board New Time TableClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment