Sarkari Yojna

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojna 2021

Rajasthan Berojgari Bhatta 2021: राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2021 जाने क्या है आवेदन की प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज राजस्थान Sarkar द्वारा बेरोजगार युवक और युवतियों के लिए Rajasthan Berojgari Bhatta 2021 योजना शुरू की है. राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को योजना से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. पिछली सरकार में यह योजना अक्षत योजना के नाम से चल रही थी. जिसमें सिर्फ 600 से ₹750 तक भत्ता मिलता था. लेकिन अब कांग्रेस सरकार ने इसे 2020 मे बढ़ाकर ₹3000 से ₹3500 तक कर दिया है. इस साल भी राजस्थान सरकार ने बेरोजगारी भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट 2021-22 में बेरोजगारी भत्ता को ₹1000 बढ़ाने की घोषणा की गई है. मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से करीब 2 लाख युवा लाभान्वित होंगे. अब जल्द ही बेरोजगार पुरुषों को ₹4000 प्रतिमाह और महिलाओं को 4500 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे.

Terms And Conditions For Berojgari Bhatta Yojna 2021

राजस्थान सरकार ने बदले बेरोजगारी भता 2021 के नियम , ऐसे नहीं मिलेंगे रुपए Skill Training होगी जरूरी

राज्य सरकार ने बेरोजगारी भत्ते के नियम कायदों में बड़ा बदलाव किया है। इससे बेरोजगारी भत्ता ज्यादा लोगों को तो मिलेगा लेकिन इसके लिए बेरोजगारों को पहले कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। राज्य में पहले के मुकाबले शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता ज्यादा मिल सकेगा। यह भत्ता उन्हीं लोगों को मिलेगा जो वाकई इसके पात्र होंगे। बेरोजगारी भत्ते के लिए अब राज्य सरकार ने नई शर्ते और नियम लागू किए हैं। भत्ते के लिए बेरोजगारों को अब घर बैठे बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलेगा। इसके लिए पहले उन्हें कड़ीमेहनत करनी पड़ेगी। स्किल डेवलपमेंट के कोर्स करने होंगे। यदि तब भी उन्हें नौकरी नहीं मिली तब जाकर सरकार बेरोजगारी भत्ता देगी। सरकार बेरोजगारों को पहले रोजगार के अव. प्रदान करेगी नए नियमों के अनुसार सरकार बेरोजगारों को पहले रोजगार के अवसर प, दान करगी। रजिस्टर्ड शिक्षित बेरोजगारों को स्किल
डेवलपमेंट सेंटर में अपने हुनर को दिखाते हुए स्किल कोर्स करना होगा। आरएसएलडीसी इन बेरोजगारों को रोजगार के अवसर देगी।

उसके बाद भी इन बेरोजगारों की नौकरी नहीं लगती है तभी ही उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। लड़कियों को 4,500 और लड़कों को 4000 का हर महीने बेरोजगारी भत्ता मिलेगा प्रदेश में पूर्व में 1 लाख 60 हजार बेरोजगारों को ही भत्ता मिलता था। लेकिन अब सरकार ने इसकी संख्या बढ़ाकर 2 लाख कर दी है। सरकार ने बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले बेरोजगारों की संख्या ही नहीं बढ़ाई बल्कि इसकी राशि में भी इजाफा किया है। राज्य सरकार पहले लड़कियों को 3500 और लड़कों को 3000 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी किया जाएगा भत्ता दे रही थी। लेकिन अब बेरोजगारी भत्ते में एक हजार रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

अब लड़कियों को 4,500 और लड़कों को 4000 का हर महीने बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। नई शर्तों के साथ फिर से लागू मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के जरिए बेरोजगारों को इसका लाभ मिलेगा। प्रदेश में पुराने रजिस्टर्ड । लाख 60 हजार बेरोजगारों को भी स्किल कोर्स करना जरूरी होगा।
फिलहाल रोजगार विभाग नई शतो की कार्य योजना तैयार कर रहा है। हालांकि नए वित्तीय वर्ष के अनुसार यह योजना 1 अप्रैल से लागू होनी थी लेकिन अब कुछ ही दिन बाद इस योजना को नई शतों के साथ फिर से
लागू किया जाएगा।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2021 Scheme कब से चालू होगी

राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को जल्द ही राहत मिलने वाली है. आगामी 1 April से बढ़ा हुआ Berojgari Bhatta मिलना शुरू हो जायेगा.

राजस्थान में बढ़ा हुआ Berojgari Bhatta 7 दिन बाद यानी 1 April से मिलना शुरू हो जाएगा. प्रदेश के रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत Berojgar युवक और युवतियां Berojgari Bhatte का लाभ उठा सकते हैं. Rajasthan में अब बेरोजगार युवकों को प्रतिमाह 4000 रुपये और महिलाओं, दिव्यांग तथा ट्रांसजेंडर को 4500 हजार रुपए/माह Berojgari Bhatta मिलेगा

Pay Rate According To These Yojna

In 2020 In 2020-21
For Female :- 3500 Per MonthFor Female :- 4500 Per Month
For Male :- 3000 Per MonthFor Male :- 4000 Per Month

Document For Rajasthan Berojgari Bhatta

  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • SSO ID
  • पासपोर्ट साइज़ की फोटो
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • भामाशाह प्रमाण पत्र

What Are The Requirement (पात्रता) For Rajasthan Berojgari Bhatta

  1. आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है.
  2. सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष और अनुसूचित जाति/जनजाति, विशेष योग्यजन एवं महिला के लिए 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  3. आवेदक स्नातक या स्नातकोत्तर होना चाहिए. यानी अभ्यर्थी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए.
  4. आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय कुल मिलाकर 2 लाख से कम होनी चाहिए.

तो हमारे द्वारा आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ते से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है आप अपने नजदीकी ई मित्र सेवा केंद्र जाकर बेरोजगारी भत्ता का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं अगर आपको हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई गई यह जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट करके जरूर बताइए और अगर आपने अभी तक हमारे टेलीग्राम ग्रुप और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन नहीं किया तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ज्वाइन जरूर करें ।

धन्यवाद

5 Comments

Leave a Comment