Govt SchemeLatest Update

Rajasthan Agriculture Girls Scholarship:  कृषि विषय लेकर पढ़ रही छात्राओं को ₹40000 तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Agriculture Girls Scholarship : कृषि विभाग राजस्थान सरकार द्वारा छात्राओं के लिए प्रोत्साहन राशि योजना की शुरुआत की गई है। कृषि विषय लेकर अध्यनरत कर रही छात्राएं इस योजना के लिए अप्लाई कर सकती है।

Rajasthan Agriculture Girls Scholarship

इस रोशन राशि योजना की शुरुआत राजस्थान कृषि विभाग द्वारा की गई है जिसके तहत कृषि विषय लेकर पढ़ रही छात्राओं को ₹15000 से लेकर ₹40000 तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सरकार का यह उद्देश्य है कि इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा छात्राओं को कृषि विषय से शिक्षा प्राप्त करने के प्रति प्रोत्साहित करना है। इस स्कॉलरशिप योजना के लिए कक्षा 11वीं और 12वीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट एचडी और चार से पांच वर्षीय पाठ्यक्रम में पढ़ने वाली छात्राएं ऑनलाइन अप्लाई कर सकती है। इस पोस्ट में हमारे द्वारा इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी बताई गई है। जिसे पढ़कर आप लोग इस योजना से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल सके।

राजस्थान एग्रीकल्चर गर्ल्स स्कॉलरशिप योजना हेतु पात्रता

राजस्थान कृषि विभाग द्वारा इस प्रोत्साहन राशि योजना के लिए आवेदन हेतु ज्यादा शर्तें नहीं रखी गई है। इस प्रोत्साहन राशि योजना के लिए आवेदन करने वाली छात्राओं को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए और राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में अध्यनरत होना चाहिए। यदि आप लोग बताई गई इस पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप लोग इसके लिए आवेदन हेतु योग्य है।

  • कृषि विषय लेकर सीनियर सैकेण्डरी में अध्ययनरत छात्राओं को राशि रूपये 15000 प्रतिवर्ष की दर से 11 वीं एवं 12 वीं कक्षा हेतु।
  • कृषि स्नातक शिक्षा जैसे उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी, खाद्य प्रसंस्करण व श्री कर्ण नरेन्द्र व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय, जोबनेर में अध्ययनरत छात्राओं को 25000 रूपये प्रतिवर्ष की दर से 4/5 वर्षीय पाठ्यक्रम हेतु।
  • कृषि स्नात्कोत्तर शिक्षा (एम.एस.सी.कृषि) में अध्ययनरत छात्राओं को 25000 रूपये राशि प्रतिवर्ष की दर से 2 वर्षीय पाठ्यक्रम हेतु।
  • कृषि विषय में पी.एच.डी. में अध्ययनरत छात्राओं को 40000 रूपये प्रतिवर्ष अधिकतम 3 वर्ष हेतु।

प्रोत्साहन राशि इनको देय नही होगी : गत वर्ष में अनुत्तीर्ण छात्राओं को पुनः उसी कक्षा में प्रवेश लेने पर, जिन छात्राओं ने श्रेणी सुधार हेतु उसी कक्षा में पुनः प्रवेश लिया हो ,सत्र के मध्य विद्यालय / महाविद्यालय / विश्वविद्यालय छोड़कर जानें वाली छात्राएं

राजस्थान एग्रीकल्चर गर्ल्स स्कॉलरशिप योजना के तहत मिलने वाला लाभ

कृषि विभाग की इस प्रोत्साहन राशि योजना के तहत छात्रों को₹15000 से लेकर 40000 रुपए तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह देय राशि कक्षा के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है जो कि कुछ इस प्रकार है –

आवश्यक दस्तावेज

इस स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने वाली छात्राओं के पास मूल निवास प्रमाण पत्र, गत वर्ष की अंक तालिका, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए। सभी छात्राओं को यह सलाह दी जाती है कि वह आवेदन करने से पूर्व इन डॉक्यूमेंट को तैयार करके रखें‌।

आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान कृषि विभाग रोशन राशि योजना के लिए योग्य छात्राओं द्वारा ऑनलाइन माध्यम से या नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर इस योजना के फॉर्म भरे जा सकते हैं। 

यह फार्म राजकिसान साथी पोर्टल पर जन आधार के माध्यम से और एसएसओ आईडी के माध्यम से भर सकते हैं। आप लोगों को आवेदन फार्म में पूछी गई जानकारी पढ़नी होगी और मांगे गए दस्तावेज को अपलोड करने होंगे। इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को पूरा भर के सबमिट कर देवे।

Apply For Rajasthan Agriculture Girls Scholarship : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button