WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Rail Kaushal Vikas Yojana May 2024 Notification: रेल कौशल विकास योजना का नोटिफिकेशन जारी

रेलवे द्वारा रेल कौशल विकास योजना मई 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 मई 2022 से लेकर 21 मई 2024 तक चलेंगे जो भी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद मेरिट लिस्ट 22 मई को जारी होगी।

रेलवे द्वारा यह योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत शुरू की गई है जिसमें अभ्यार्थियों को 18 दिन का नि:शुल्क ट्रेनिंग कोर्स कराया जाता है जिसमें अभ्यर्थी अपनी रुचि के अनुसार अपने कौशल को निखारने हेतु प्रशिक्षण ले सकते हैं। रेलवे द्वारा रेल कौशल विकास योजना का नोटिफिकेशन हर माह जारी किया जाता है। इसमें भारतीय रेल के अंतर्गत 17 जॉन एवं 07 उत्पाद के 75 प्रतिशत केंद्रो में 18 कार्य दिवस में 100 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

Rail Kaushal Vikas Yojana May 2024

इसमें भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की 75% अटेंडेंस होनी अनिवार्य है और पास होने के लिए रिटर्न में न्यूनतम 55% और प्रैक्टिकल में 60% होने चाहिए। रेल कौशल विकास योजना में किसी भी प्रकार का आरक्षण नहीं दिया गया है और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद प्रशिक्षणआर्थियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। जो भी है व्यक्ति इस योजना में भाग लेना चाहते हैं वह बताई गई तिथि के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसमें अभ्यर्थियों का चयन दसवीं में प्राप्त हमको के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

रेल कौशल विकास योजना के लिए योग्यता

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास उत्तीर्ण रखी गई है और आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक निर्धारित की गई है।

रेल कौशल विकास योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

रेल कौशल विकास योजना के लिए दसवीं पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते । इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए । इस योजना के तहत युवाओं और युवतियों को औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसे पूरा करने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट मिलेगा ।

इस योजना के लिए अभ्यर्थियों का चयन दसवीं के अंकों एवं ट्रेड के विकल्प के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जाएगा ‌। Rail Kaushal Vikas Yojana के लिए प्रशिक्षण की अवधि 100 घंटे या 3 सप्ताह रखी गई है जिसके बाद अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में न्यूनतम 55 परसेंट और प्रैक्टिकल में न्यूनतम 60% अंक लाने अनिवार्य है ।

इस योजना के लिए इच्छुक अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं लेकिन अभ्यर्थियों को अपने रहने खाने की व्यवस्था खुद करनी होगी , रेल मंत्रालय द्वारा इस प्रशिक्षण योजना के लिए किसी भी प्रकार का भत्ता नहीं दिया जाएगा । प्रशिक्षण सिर्फ दिन के समय में होगा

Rail Kaushal Vikas Yojana Notification And Links

ऑफिशियल नोटिफिकेशन : यहां से डाउनलोड करे

ऑनलाइन आवेदन के लिए : यहां क्लिक करें

आधिकारिक वेबसाइट : railkvy.indianrailways.gov.in

Leave a Comment

x