Job Alert

MP High Court Recruitment 2021 For Stenographer & Assistant Posts

MP High Court Recruitment 2021 : मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट के विभिन्न पोस्टों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के तहत स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट के 1255 पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर 2021 से शुरू होंगे जोकि 30 दिसंबर 2021 तक चलेंगे इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होते ही हमारे द्वारा आवदेन लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा साथ ही भर्ती की अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े एवं ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं

MP High Court Recruitment 2021 Offical Notification : Click Here

MP High Court Recruitment 2021 Post Detail

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट के 1255 पदों के लिए भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया गया है। पोस्ट एवं उनके पदों की विस्तृत जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 :108
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 : 205
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 ( कोर्ट मैनेजर स्टाफ) : 11
  • असिस्टेंट ग्रेड 3 : 910
  • असिस्टेंट ग्रेड 3 (अंग्रेजी) : 21

Age Limit

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट की भर्ती के लिए आवेदन हेतु अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष वह अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है साथ ही आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी गई है।

  • Minimum Age : 18 Year
  • Maximum Age : 40 Year

Education Qualification

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट के पदों की भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ’स्नातक’ पास होना अनिवार्य है। इस भर्ती की शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  1. Graduation in any discipline from a recognized Grade-II University.
  2. C.P.C.T. Score card exam passed from M.P. Agency for promotion of Information Technology (MAP-IT) or any other Agency/Institution recognized by the M.P. Government.
  3. Hindi shorthand exam passed with speed of loo W.P.M. from Board/Institution recognized by M.P. Government.
  4. One year diploma course passed in Computer Application from Institution recognized by M.P. Government.

Selection Process

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट के लिए एग्जाम ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करवाए जाएंगे । यह भर्ती परीक्षा 2 चरण प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा मैं संपन्न करवाई जाएगी प्रारंभिक परीक्षा मैं कुल 100 अंक होंगे प्रारंभिक परीक्षा के अंकों का मूल्यांकन अंतिम परिणाम में नहीं किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले अभ्यार्थी ही मुख्य परीक्षा दे सकते हैं।

Application Fees

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट के लिए अनारक्षित वर्ग एवं मध्य प्रदेश राज्य से बाहर के अभ्यार्थियों हेतु आवेदन शुल्क ₹777 निर्धारित किया गया है इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्ग ( केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासी हेतु) आवेदन शुल्क ₹577 निर्धारित किया गया है

  • अनारक्षित एवं मध्य प्रदेश से बाहर सभी अभ्यार्थियों हेतु आवेदन शुल्क : ₹777
  • आरक्षित अभ्यार्थियों जो कि मध्य प्रदेश के मूल निवासी हेतु आवेदन शुल्क : ₹577

Important Links And Dates

Form Start Date30 November 2021
Form Last Date30 December 2021
Official NotificationClick Here
Official Websitehttps://mphc.gov.in/
Apply OnlineActive On 30 November 2021

Leave a Comment