Govt SchemeLatest Update

Lado Protsahan Yojana: सरकार की नई योजना, बालिकाओं को मिलेंगे 1 लाख रुपए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए लाडो प्रोत्साहन योजना लागू करने की घोषणा कर दी गई है। यह योजना राजस्थान में 01 अगस्त 2024 से लागू होगी, जिसके तहत गरीब परिवार की बालिकाओं को ₹100000 का सेविंग बॉन्ड राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा।

Lado Protsahan Yojana

राजस्थान में लाडो प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश में चल रही लाडली बेटी योजना के तर्ज पर किया गया है। जिसके अंतर्गत गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बालिकाओं के पालन पोषण हेतु सरकार द्वारा जन्म से लेकर 21 वर्ष की आयु तक एक लाख रुपए की राशि दी जाएगी। यह योजना 1 अगस्त 2024 वह उसके बाद जन्म लेने वाली बालिकाओं पर लागू होगी जिसके चलते बालिका के जन्म से लेकर स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने और 21 वर्ष की उम्र पूरी करने तक 8 चरणों में ₹100000 दिए जाएंगे। संपूर्ण राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा।

इस योजना के प्रभाव से बालिका के जन्म के प्रति सकारात्मक सोच एवं बालिका का समग्र विकास होगा और बालिकाओं के पालन पोषण शिक्षा व स्वास्थ्य के मामले में होने वाले लिंग भेद पर रोक लगेगी और बालिकाओं का बेहतर शिक्षण एवं स्वास्थ्य सुनिश्चित होगा।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने के लिए बालिका का जन्म राजकीय चिकित्सा संस्थान या जननी सुरक्षा योजना के लिए अधिस्वीकृत निजी चिकित्सा संस्थान में होना आवश्यक है। इसी के साथ बालिका का राजस्थान का मूल निवासी होना भी जरूरी है। फिलहाल इस योजना के लिए जाति, वर्ग और आय सीमा के बारे में नहीं बताया गया है जैसे ही यह जानकारी जारी होती है हमारे द्वारा यहां सूचना अपडेट कर दी जाएगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत मिलने वाला लाभ

लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बालिका के जन्म से लेकर स्नातक करने और 21 वर्ष आयु तक 7 चरणों में ₹100000 की राशि दी जाएगी। सरकार द्वारा इस प्रोत्साहन राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा।

योजना के तहत देय राशि पात्र चिकित्सा संस्थानों में बालिका के जन्म पर 2500 एवं आयु एक वर्ष पूर्ण होने एवं समस्त टीकाकरण पर 2500 तथा राजकीय विद्यालय, राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय में बालिका के प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रुपए दिए जाएंगे। राजकीय विद्यालय, राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय में बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 5000 एवं कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 11000 तथा कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर 25000 एवं सरकार से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने एवं 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर 50 हजार की सहायता राशि मिलेगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन

राज्य सरकार द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत कर दी गई है, और जल्द ही इसकी आधिकारिक सूचना जारी करते हुए ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च कर दी जाएगी। आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभिभावकों द्वारा इस योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। जैसे ही इस योजना के लिए आवेदन शुरू होंगे हमारे द्वारा आप लोगों तक सूचना पहुंचा दी जाएगी। योजना से जुड़ी खबरों से अपडेट रहने के लिए आप लोग हमारे टेलीग्राम चैनल या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button