Job AlertLatest Update

India Post GDS Vacancy: डाक विभाग में 44228 पदो पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 10वीं पास कर सकते आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

India Post GDS Vacancy : भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन 05 अगस्त 2024 तक चलेंगे। 

India Post GDS Vacancy

योग्य एवं इच्छुक महिला एवं पुरुष अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भारती डाक विभाग में ब्रांच पोस्टमास्टर/अस्सिटेंट पोस्ट मास्टर एवं डाक सेवक की पोस्ट हेतु आयोजित की जा रही है, जिसमें पदों की संख्या कुल 44228 रखी गई है। यह पदों की संख्या राज्य, लैंग्वेज और कैटिगरी के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है। 

इसमें राजस्थान राज्य के 2718 पद रखे गए हैं अन्य राज्य के पदों की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं। इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए न्यूनतम 10वीं पास की शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आवेदन हेतु पात्र है इसमें उम्मीदवारों का चयन बिना किसी लिखित परीक्षा के प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इस भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 12000 से 16000 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

डाक विभाग भर्ती आयु सीमा

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है इसी के साथ आयु सीमा की गणना आवेदन की अंतिम तिथि को आधार मानकर की जाएगी।

डाक विभाग भर्ती योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता भारत की मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास निर्धारित की गई है। न्यूनतम दसवीं पास की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन हेतु पात्र है।

डाक विभाग भर्ती चयन प्रक्रिया 

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में उम्मीदवारों का चयन बिना किसी लिखित परीक्षा के दसवीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जाएगा। यह मेरिट लिस्ट स्टेट और सर्किल वाइज अलग-अलग निकाली जाएगी जिसमें सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों का बाद में दस्तावेज सत्यापन होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो जाने के बाद उम्मीदवार का फाइनल रूप से चयन करके पोस्टिंग दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

भारतीय डाक विभाग जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों हेतु ₹100 रखा गया है। अन्य वर्ग जैसे कि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी इत्यादि के लिए किसी भी प्रकार का ऑनलाइन आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। 

आवेदन की प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

सबसे पहले नीचे दिए गए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें इसके बाद आप लोगों के सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आप लोगों को इस भर्ती के लिए आवेदन का लिंक मिलेगा आप लोगों को उस पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आप लोगों के सामने इस भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई जानकारी आप लोगों को पढ़कर मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर देना है। इसके बाद आप लोगों को अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

India Post GDS Vacancy Notification And Apply Link

Download India Post GDS Vacancy Official Notification : Click Here

Circle Wise Post Information : Click Here

Apply Online : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button