WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Home Guard Bharti 2024 : 12वीं पास के लिए होमगार्ड के 10000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, यहां से करें आवेदन

होमगार्ड महानिदेशालय दिल्ली द्वारा होमगार्ड स्वयं सेवकों के 10,285 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 जनवरी 2024 से शुरू होंगे। इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस पोस्ट में हमारे द्वारा इस भर्ती से संबंधित संपूर्ण जानकारी नीचे बताई गई है। 

Home Guard Bharti 2024 : होमगार्ड के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे हैं अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर गृह रक्षा महानिदेशालय दिल्ली द्वारा होमगार्ड स्वयंसेवकों के 3 साल की अवधि के नामांकन जिसे 2 साल तक बढ़ाया जा सकता है, के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। यह नोटिफिकेशन कुल10285 पद पर भर्ती हेतु जारी किया गया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अवधि 24 जनवरी 2024 से लेकर 13 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गई है। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी गृह रक्षा महानिदेशालय दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Home Guard भर्ती के लिए 24 जनवरी 2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही होमगार्ड भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Home Guard Bharti 2024

होम गार्ड भर्ती के लिए योग्यता

होमगार्ड भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु इच्छुक उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास निर्धारित की गई है, साथ ही भूतपूर्व सैनिकों पूर्व सीएपीएफ कर्मियों के लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है। इस भर्ती के लिए भारत का नागरिक और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का निवासी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही दिल्ली के उम्मीदवार के पास दिल्ली के निवासी का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

आयु सीमा

होमगार्ड भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक निर्धारित की गई है। साथ ही इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 का आधार मानकर की जाएगी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है जिसकी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

दिल्ली Home Guard भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

दिल्ली होमगार्ड भर्ती 2024 के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा शारीरिक मापदंड और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PE&MT) के आधार पर किया जाएगा। इन सब में क्वालीफाई हो जाने के बाद उम्मीदवार का दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट होगा। 

ऑनलाइन आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु आवेदन शुल्क सभी वर्ग के अभ्यर्थियों हेतु ₹100 निर्धारित किया गया है जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

होमगार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

दिल्ली Home Guard भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन अच्छी तरह पढ़ ले जिससे कि उसे आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या ना हो साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।

सबसे पहले आप लोगों को गृह रक्षा महानिदेशालय दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट dghgenrollment.in पर जाना है वहां आपको Home Guard भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु लिंक देखने को मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है। आप लोगों को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसलिए हमारे द्वारा नीचे ऑनलाइन आवेदन हेतु डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध करवा दिया गया है। उसके बाद आप लोगों के सामने इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें पूछी गई सभी जानकारी आप लोगों को भर देनी है और बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर देने और निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करके एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर देना है। एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आप लोग उसका प्रिंट आउट निकालने लेवे।

महत्वपूर्ण लिंक और तिथियां

– Download Home Guard Bharti 2024 Official Notification : Click Here

– Apply Online Link For Delhi Home Guard Bharti : Click Here

– Official Website : homeguard.delhi.gov.in

– Online Application Start Date : 24 January 2024

– Online Application Last Date : 13 February 2024

Leave a Comment