Latest UpdateJob Alert

Haryana Teacher Vacancy: प्राइमरी टीचर के 1456 पदों पर निकली वैकेंसी, आवेदन 12 अगस्त से शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Teacher Vacancy : हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने जारी किया प्राथमिक शिक्षकों के पदों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन। इस भर्ती के लिए आवेदन 12 अगस्त 2024 से लेकर 21 अगस्त 2024 तक चलेंगे।

Haryana Primary Teacher Vacancy

यह भर्ती मेवात कैडर में प्राइमरी टीचर के 1456 पदों हेतु आयोजित की जाएगी। इसमें पदों की संख्या को कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किया गया है। ‌इसमें जनरल कैटेगरी के 607 पद और एससी कैटेगरी के 300 रखे गए हैं विस्तृत जानकारी आप लोग नोटिफिकेशन में देख सकते हैं। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा जिसकी तिथि जल्द ही नोटिस जारी करके बता दी जाएगी।

हरियाणा राज्य के अतिरिक्त इस भर्ती के लिए अन्य राज्य के अभ्यर्थी भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परंतु अन्य राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को इस भर्ती में किसी भी प्रकार का आरक्षण नहीं मिलेगा। ऐसे अभ्यर्थी को जनरल कैटेगरी में ही माना जायेगा। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन हेतु इच्छुक है वह बताई गई आवेदन की तिथि 12 अगस्त से लेकर 21 अगस्त 2024 के बीच ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं और फीस डिपॉजिट करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त 2024 रखी गई हैं।

हरियाणा प्राइमरी टीचर भर्ती योग्यता एवं आयु सीमा

हरियाणा प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए जिसकी गणना आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी मिलेगी।

इसी तरह आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से 12वीं के साथ डीएड/जेबीटी और HTET पास होनी चाहिए। बताई गई योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं साथ ही योग्यता की अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु नोटिफिकेशन देखें।

हरियाणा प्राइमरी टीचर भर्ती चयन प्रक्रिया

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जो की 95 नंबर की होगी इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों का बाद में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और चिकित्सा परीक्षण करने के बाद फाइनल रूप से जॉइनिंग।

हरियाणा प्राइमरी टीचर के लिए आवेदन शुल्क

हरियाणा प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटिगरी और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को ₹150 का ऑनलाइन आवेदन शुल्क देना होगा। सामान्य महिला वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 75 रुपए है और SC, BC, ईडब्ल्यूएस पुरुष के लिए आवेदन शुल्क ₹35 एवं SC, BC ईडब्ल्यूएस महिला वर्ग के उम्मीदवार हेतु आवेदन शुल्क 18 रुपए निर्धारित किया गया है।

हरियाणा प्राइमरी टीचर हेतु आवेदन की प्रक्रिया

इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थियों द्वारा इस भर्ती के लिए हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं ऑनलाइन आवेदन भरने से पूर्व आप लोग आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लेवे।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक नीचे दिया गया है जिस पर क्लिक करने के बाद आप लोगों के सामने भर्ती के लिए आवेदन का फॉर्म ओपन हो जाएगा। उस फॉर्म में आप लोगों को पूछी गई जानकारी भरनी होगी और मांगे गए दस्तावेज अपलोड करने होंगे अंत में अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपने फार्म को सबमिट कर देना है।

Haryana Teacher Vacancy Notification And Apply Link

Download Haryana Teacher Vacancy Official Notification : Click Here

Apply Online For Haryana Teacher Vacancy : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button