Job Alert

East Central Railway Apprentice Recruitment 2021 For 2206 Posts

East Central Railway Apprentice Recruitment 2021 For 2206 Posts : ईस्ट सेंट्रल रेलवे द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है । इस भर्ती के तहत अप्रेंटिस के 2206 पदों के लिए अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी । इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 अक्टूबर से शुरू हो चुके हैं जो कि 5 नवंबर 2021 तक चलेंगे इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी अंतिम तिथि से पूर्व ऑनलाइन माध्यम से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते । East Central Railway Apprentice Recruitment 2021 के लिए अभ्यर्थियों का चयन बिना किसी लिखित परीक्षा के दसवीं व आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा ‌। इस भर्ती के लिए आवेदन हेतु लिंक ऑफिशल नोटिफिकेशन का लिंक नीचे दिया गया है ।

East Central Railway Apprentice Recruitment 2021 Offical Notification : Click Here

East Central Railway Apprentice Recruitment Post Detail

ईस्ट सेंट्रल रेलवे द्वारा अप्रेंटिस के 2206 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके तहत विभिन्न पोस्टों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा ।  इसके अतिरिक्त पदों की संख्या का विस्तृत विवरण कुछ इस प्रकार है एवं अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन चेक करें

  • Danapur Division : 675
  • Dhanbad Division : 156
  • Plant Depot/ Pt. Deen Dayal Upadhyaya : 135
  • Samastipur Division : 81
  • Pt. Deen Dayal Upadhyaya Division : 892
  • Carriage & Wagon Repair Workshop/ Harnaut: 110
  • Mechanical Workshop/ Samastipur: 110
  • Sonpur Division : 47

Age Limit

पूर्वी मध्य रेलवे द्वारा इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धारित की गई है इसके अतिरिक्त आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2021 को आधार मानकर की जाएगी वह आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी मिलेगी। 

  • Miumum Age Limit : 15 Years
  • Maximum Age Limit : 24 Years

Education Qualification

ईस्ट सेंट्रल रेलवे द्वारा इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता कुछ इस प्रकार है : 

अभ्यर्थियों को इन पदों के लिए आवेदन करने हेतु न्यूनतम 50% अंकों के साथ दसवीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है या उसके समक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।  इसी के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिग्री होनी चाहिए ‌।

Application Fees

पूर्वी मध्य रेलवे द्वारा इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है ‌। अभ्यर्थी ₹100 का शुल्क भुगतान कर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं ‌।

Important Links And Dates

ईस्ट सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा ‌। ऑनलाइन आवेदन के वक्त अभ्यर्थियों से पूछी गई जानकारी सही-सही भरे ‌। आवेदन पत्र सफलतापूर्वक भरने के पश्चात अभ्यार्थी उस आवेदन पत्र का प्रिंट आउट भविष्य में संदर्भ हेतु निकाल लेवे ‌। इसके अतिरिक्त इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन दसवीं व आईटीआई परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया ‌। प्राप्त अंकों के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी इसके अतिरिक्त विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें

Form Start Date6 October 2021
Form Last Date 5 November 2021
Official NotificationClick Here
Official Websitehttps://www.rrcecr.gov.in/
Apply OnlineClick Here

Leave a Comment