WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now
Education News

CBSE BOARD EXAM DATE 2021 CBSE BOARD EXAM NEWS

CBSE BOARD EXAM NEWS || CBSE BOARD EXAM DATE 2021 Full Detail :- सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी, जानें एग्जाम और रिजल्ट से जुडी पूरी डिटेल्स

CBSE Exam Date 2021 Education News :-

सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी

केंद्रीय शिक्षा ने क्या कहा CBSE Exam Date को लेकर :-

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे। परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक जारी हो जाएंगे। दोनों कक्षाओं की विस्तृत डेटशीट जल्द ही जारी कर दी जाएगी। निशंक ने कहा, ‘मैं विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देता हूं कि वह पूरी ताकत और आत्मबल के साथ परीक्षा की तैयारी करें। उनके पास काफी समय है। सीबीएसई ने भी 30 फीसदी सिलेबस कम कर दिया है। आप सभी बिना किसी संकोच के एग्जाम दें। पूरा तंत्र विद्यार्थियों के साथ जुटा हुआ है। ‘

घोषणा के दौरान उन्होंने कहा कि हम आगामी सत्र की तैयारी में जुटे हुए हैं। ऑनलाइन क्लास और टीवी चैनलों से सभी बच्चों तक शिक्षा पहुंचा रहे हैं। कोरोना के समय छात्रों ने पूरे मनोबल के साथ परीक्षाएं दीं और हम सबने मिलकर साल बर्बाद होने से बचाया। चुनौती के समय विद्यार्थी और शिक्षक डटे हुए हैं।

कब से होगी CBSE 2021 के exam ओर प्रैक्टिकल :-

  1. 4 मई से 10 जून के बीच होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं,
  1. 01 मार्च से शुरू होगा प्रैक्टिकल एग्जाम, 15 जुलाई तक जारी होगा रिजल्ट*

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार, 31 दिसंबर को CBSE 10वीं-12वीं परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। जारी शेड्यूल के मुताबिक परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच आयोजित की जाएंगी, जबकि प्रैक्टिकल एग्जाम 01 मार्च से शुरू होंगे। वहीं, परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए आयोजित हुए लाइव वेबिनार के दौरान परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया।

स्टूडेंट्स और टीचर्स का जताया आभार

वेबिनार के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चुनौती के समय भी स्टूडेंट्स और टीचर डटे रहे। कोरोना के समय छात्रों ने पूरे मनोबल के साथ परीक्षाएं दीं और हम सबने मिलकर साल बर्बाद होने से बचाया। अब हम आने वाले सेशन की तैयारी में जुटे हुए हैं। ऑनलाइन क्लास और टीवी चैनलों से सभी बच्चों तक शिक्षा पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि CBSE ने कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए 10वीं- 12वीं के सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की है। इससे छात्रों को काफी राहत मिली है।

ऑनलाइन क्लासेस के जरिए पूरी की पढ़ाई

श‍िक्षा मंत्री ने कहा कोरोनाकाल में अभ‍िभावक भी पीछे नहीं रहे हैं। टीचर भी योद्धा बनकर आगे रहे हैं। कोरोना के कारण पढ़ाई में आए गैप को ऑनलाइन क्लासेस के जरिए पूरा किया गया है। हालांकि, कुछ छात्र- छात्राएं ऐसे भी थे, जिनके पास ऑनलाइन श‍िक्षा उपलब्‍ध नहीं थी। ऐसे में छात्रों को डीटीएच के जरिये टीवी और रेडियो के जरिए पढ़ाया गया।

कोरोना काल में हुई दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा

निशंक ने कहा कि मुझे गर्व है कि कठिन समय में भी शैक्षण‍िक गतिविध‍ियां चरमराई नहीं हैं। हम टीचर,स्‍टूडेंट से लगातार संवाद करते रहे। देश के 33 करोड़ छात्रों में से 25 करोड़ छात्रों ने ऑनलाइन पढ़ाई की। कोरोनाकाल में दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा JEE और NEET हुई। उन्होंने यह भी कहा कि पहले जहां हम मोबाइल पर स‍िर्फ दोस्‍तों से बात करते थे, अब उसी मोबाइल पर बच्चे लेसन सुनते है। टीवी को जहां पहले मनोरंजन के लिए देखा जाता था, अब वही बच्चों को पढ़ा रहा है।

स्टूडेंट्स और टीचर्स से की बातचीत

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने 10 दिसंबर और 22 दिसंबर को स्टूडेंट्स और टीचर्स से लाइव वेबिनार के जरिए बातचीत भी की थी। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2021 तक आयोजित नहीं कराई जाएंगी। हालांकि, फरवरी के बाद यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही आयोजित होंगी। परीक्षाओं को लेकर जारी उलझन और भ्रम की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तारीखों की घोषणा होने से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। साथ ही सभी को आश्वस्त कराया कि परीक्षा से जुड़े सभी फैसले आपके हित और भविष्य को ध्यान में रखकर ही लिए जाएंगे।

CBSE 12Th And 10th Class Board Exam Full Detail 2021

WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment