Latest UpdateJob Alert

RRB JE Vacancy 2024: रेलवे में जूनियर इंजीनियर के 7951 पदो पर निकली भर्ती, आवेदन शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRB JE Vacancy 2024 : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा जूनियर इंजीनियर समेत विभिन्न पोस्टों पर भर्ती हेतु विज्ञप्ति जारी की गई है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं जो की 29 अगस्त 2024 तक चलेंगे। 

RRB JE Vacancy 2024

यह भर्ती कुल 7951 पदो के लिए आयोजित होगी जिसमें पदों की संख्या को पोस्ट के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है। इसमें जूनियर इंजीनियर रिपोर्ट, मटेरियल सुपरीटेंडेंट और केमिकल मेटालर्जिकल असिस्टेंट के 7934 पद रखे गए हैं और 17 पद केमिकल सुपरवाइजर के निर्धारित किए गए हैं। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वह 30 जुलाई 2024 से लेकर 29 अगस्त 2024 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन फार्म में किसी प्रकार की त्रुटि रह जाती है तो आप लोग 30 अगस्त 2024 से लेकर 8 सितंबर 2024 तक आवेदन फार्म में संशोधन कर सकते हैं। इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

रेलवे जूनियर इंजीनियर भर्ती आयु सीमा

रेलवे जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों हेतु आयु सीमा सभी पोस्ट के लिए 18 वर्ष से लेकर 36 वर्ष निर्धारित की गई है इस आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

रेलवे जूनियर इंजीनियर भर्ती योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता बीई/ बीटेक डिग्री और डिप्लोमा निर्धारित की गई है अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

रेलवे जूनियर इंजीनियर भर्ती चयन प्रक्रिया 

आरआरबी जूनियर इंजीनियर भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा जो कि दो स्टेज में आयोजित होगी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा इस सब में सफल होने वाले उम्मीदवारों को फाइनल रूप से जॉइनिंग दी जाएगी।

रेलवे जूनियर इंजीनियर भर्ती आवेदन शुल्क

ऑनलाइन आवेदन शुल्क सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए ₹500 रखा गया है। एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, महिला, इबीसी और ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है।

यदि जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवार स्टेज 1 की परीक्षा में शामिल होते हैं तो उन्हें ₹400 का रिफंड वापस कर दिया जाएगा। इसी तरह यदि आरक्षित, महिला और ट्रांसजेंडर वर्ग के उम्मीदवार स्टेज वन की परीक्षा में शामिल होते हैं तो उन्हें पूरा ऑनलाइन आवेदन शुल्क रिफंड कर दिया जाएगा।

आवेदन की प्रक्रिया

रेलवे जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए आवेदन करने से पूर्व भर्ती एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन अच्छी तरह पर लेवे उसके बाद नीचे दिए गए अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करके बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

अप्लाई लिंक पर क्लिक करने के बाद आप लोगों के सामने इस भारती का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई जानकारी आप लोगों को भरनी होगी और मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करने होंगे। अंत में एप्लीकेशन फीस का भुगतान करके अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर देना है और उसका प्रिंटर निकल कर रख लेवे।

RRB JE Vacancy 2024 Notification And Apply Link

Download RRB JE Vacancy 2024 Official Notification : Click Here

Apply Online : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button