Job AlertLatest Update

SSC MTS Recruitment 2024: एमटीएस और हवलदार के 9583 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SSC MTS Recruitment 2024 : एसएससी एमटीएस भर्ती 2024 के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पदों की संख्या के साथ-साथ अंतिम तिथि भी बढ़ा दी गई है। अब उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 03 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

SSC MTS Recruitment 2024

एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन 27 जून 2024 को जारी किया गया था, इसके बाद आवेदन 27 जून से लेकर 31 जुलाई 2024 तक मांगे गए थे। विभाग द्वारा पहले एसएससी एमटीएस भर्ती का नोटिफिकेशन कुल 8326 पदों के लिए जारी किया गया था। जिसमें एमटीएस के 4887 पद और हवलदार के 3439 पद रखे गए थे। अब कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पदों की संख्या को बढ़ाते हुए 9583 कर दिया गया है। 

पहले जो मल्टीटास्किंग स्टाफ के 4887 पदों पर भर्ती की जाने वाली थी उसकी जगह अब 6144 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसी के साथ जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 03 अगस्त 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद इस भर्ती परीक्षा का आयोजन अक्टूबर-नवंबर 2024 माह में होगा।

एसएससी एमटीएस भर्ती आयु सीमा

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इस भर्ती के लिए आयु सीमा पोस्ट के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है जैसे कि मल्टी टास्किंग स्टाफ की पोस्ट हेतु आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष रहेगी और हवलदार की पोस्ट हेतु आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष रखी गई है। आयोग द्वारा इस आयु सीमा की गणना 01 अगस्त 2024 को आधार मानकर किया जाएगा और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

एसएससी एमटीएस और हवलदार भर्ती योग्यता

एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता दोनों पोस्ट हेतु मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास निर्धारित की गई है। न्यूनतम 10वीं पास की शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र है।

एसएससी एमटीएस और हवलदार भर्ती चयन प्रक्रिया

भर्ती की चयन प्रक्रिया में सबसे पहले कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा का आयोजन होगा यह सीबीटी परीक्षा अक्टूबर से नवंबर 2024 माह के बीच आयोजित की जाएगी। बाद में हवलदार की पोस्ट हेतु फिजिकल टेस्ट का आयोजन होगा और अंत में सफल हुए उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन करने के बाद अंतिम रूप से चयन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

एसएससी की सभी भर्तियो की तरह इस भर्ती के लिए भी आवेदन शुल्क सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों हेतु ₹100 रखा गया है जबकि एससी एसटी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवार इस भर्ती के लिए नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों द्वारा इस आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन आवेदन के वक्त किया जा सकता है।

आवेदन की प्रक्रिया

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को एसएससी एमटीएस 2024 भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए अप्लाई लिंक को क्लिक करें और बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

सबसे पहले अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करने के बाद आप लोगों के सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां आप लोगों को लॉगिन या रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन देखने को मिलेगा यदि आप लोगों ने पहले से रजिस्ट्रेशन कर रखा है तो लॉगिन कर लेवे अन्यथा सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करें। उसके बाद आप लोगों के सामने इस भर्ती का आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई जानकारी आप लोगों को भरनी होगी और मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करने होंगे। 

अंत में अपने कैटिगरी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है और यदि आप लोग इसका प्रिंटआउट निकालना चाहते हैं तो वह भी निकाल सकते हैं।

SSC MTS Recruitment 2024 Notification And Apply Link

Download SSC MTS Recruitment 2024 Official Notification : Click Here

Apply Online : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button