Job AlertLatest Update

HPSC Assistant Professor Vacancy: असिस्टेंट प्रोफेसर के 2424 पदो हेतु विज्ञप्ति जारी, यहां से करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HPSC Assistant Professor Vacancy : हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा एक और नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 07 अगस्त 2024 से लेकर 27 अगस्त 2024 तक भरे जा सकते हैं।

HPSC Assistant Professor Vacancy

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा यह नोटिफिकेशन हायर एजुकेशन डिपार्मेंट हरियाणा में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती हेतु जारी किया गया है। इस वैकेंसी के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के विभिन्न विषयों हेतु उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। यह विज्ञप्ति कुल 2424 रिक्त पदों हेतु जारी की गई है जिसमें पदों की संख्या सब्जेक्ट एवं कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है जिसकी जानकारी आप लोग नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 7 अगस्त से 27 अगस्त 2024 के बीच इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भर पाएंगे। अन्य राज्य के अभ्यर्थी भी इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं पर यह ध्यान रखें कि अन्य राज्य के अभ्यर्थियों को इस भर्ती में जनरल कैटेगरी की श्रेणी में माना जाएगा। अन्य राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का आरक्षण नहीं मिलेगा।

एचपीएससी अस्सिटेंट प्रोफेसर हेतु ऑनलाइन आवेदन शुल्क

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा इस वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क वर्ग के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किया गया है। सामान्य वर्ग के पुरुष और अन्य राज्य के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹1000 है। इसके अतिरिक्त बचे हुए वर्ग के अभ्यर्थी हेतु आवेदन शुल्क ₹250 निर्धारित किया गया है और हरियाणा राज्य के PH कैटिगरी के उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का ऑनलाइन आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

एचपीएससी अस्सिटेंट प्रोफेसर योग्यता एवं आयु सीमा

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 55 परसेंट अंकों के साथ PG रखी गई है। साथ ही आवेदक NET क्वालिफाइड या Ph.D होना चाहिए। महत्वपूर्ण बात यह है कि उम्मीदवार को बताई गई योग्यता आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व पूर्ण करनी होगी।

इसके अलावा आवेदक की आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस आयु सीमा की गणना 15 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी मिलेगी। 

एचपीएससी अस्सिटेंट प्रोफेसर चयन प्रक्रिया

एचपीएससी अस्सिटेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट 2024 के लिए अभ्यर्थियों के चयन हेतु स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट, इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन करने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। इस वैकेंसी के लिए तैयारी हेतु सिलेबस आप लोग नोटिफिकेशन में देख सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

एचपीएससी अस्सिटेंट प्रोफेसर वैकेंसी की आवेदन प्रक्रिया

इस रिक्रूटमेंट के लिए इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन फार्म भरे जा सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 27 अगस्त 2024 शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें इसके बाद आप लोगों के सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां आप लोगों को रजिस्ट्रेशन या लॉगिन कर लेना है। उसके बाद आप लोगों के सामने इस वैकेंसी का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा इसमें पूछी गई जानकारी भर देनी है और मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर देना है। अंत में आप लोगों को अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और अपने फार्म को सबमिट कर देना है।

HPSC Assistant Professor Vacancy का नोटिफिकेशन और ऑनलाइन आवेदन लिंक

HPSC Assistant Professor Vacancy का नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करे : Click Here

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करे : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button