WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now
Education News

25 Thousand Scholarship Annually For 9th To Phd Students

Scholarship: will get 25 thousand rupees annually Students from 9th to PhD will get benefit Scholarship: की पढ़ाई दिलवाएगी सालाना 25 हजार रुपए

9वीं से पीएचडी तक के विद्यार्थियों को मिलेगा फायदा, केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय प्रदान करेगा स्कॉलरशिप विश्वविद्यालय ने मांगे आवेदन

अगर आप नवीं से 12वीं तक की किसी कक्षा में अध्ययनरत हैं और संस्कृत (Sanskrit) विषय लेकर पढ़ाई कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। शिक्षा मंत्रालय (Ministry Of Education) की ओर से संचालित केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय (Central Sanskrit University) संस्कृत पढऩे वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को हर माह स्कॉलरशिप (Scholarship) दे रहा है और इस स्कॉलरशिप (Scholarship) के लिए विवि ने आवेदन मांगे हैं जो ऑनलाइन किए जा सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च निर्धारित की गई है।

जानकारी के मुताबिक मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत संस्कृत शिक्षा विभाग के अलावा सरकारी, मान्यता प्राप्त माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के संस्कृत विषय वाले विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन होंगे और प्रोत्साहन राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से चयनित के बैंक खाते में ही किया जाएगा। गौरतलब है कि संस्कृत को विश्व की सबसे प्राचीन भाषा माना जाता है। इस क्रम में मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2020-21 के तहत छात्रवृत्ति के लिए पात्र विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

हर साल दी जाती है स्कॉलरशिप

आपको बता दें कि शिक्षा मंत्रालय की ओर से संचालित केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की ओर से संस्कृत पढऩे वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को हर माह स्कॉलरशिप दी जाती है। इस योजना के तहत नवीं कक्षा से पीएचडी तक के संस्कृत छात्रों को प्रति वर्ष 5 हजार से लेकर 25 हजार रुपए तक छात्रवृत्ति मिलती है। छात्रवृत्ति के बारे में सभी दिशा निर्देश और आवेदन का लिंक केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट पर स्कॉलरशिप स्कीम टैब में अपलोड किए गए हैं।

ऐसे होगा स्कॉलरशिप का भुगतान

9वीं और 10वीं के लिए5000 रुपए
11वीं और 12वीं के लिए:6000 रुपए
स्नात्तक के लिए:8000 रुपए
पीजी के स्टूडेंट्स के लिए:10000 रुपए
पीएचडी या उसके समकक्ष के लिए:25000 रुपए

छात्रवृत्ति की महत्वपूर्ण तिथियां :-

प्रोफाइल अपडेशन की अंतिम तिथि :28 मार्च 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि:31 मार्च 2021

ये रहेंगी आवेदन की शर्ते :-

  • छात्रवृत्ति के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही स्वीकार्य होंगे।
  • कोई भी आवेदन पत्र या प्रमाण पत्र डाक या अन्य माध्यम से भेजने पर विचार नहीं होगा।
  • विद्यार्थी द्वारा पिछली कक्षा में ऐच्छिक विषय के रूप में 100 अंकों की संस्कृत भाषा ली गई हो।
  • संस्कृत भाषा की परीक्षा में सामान्य वर्ग के छात्र का न्यूनतम 60 फीसदी अंक हो।
  • ओबीसी छात्र के लिए 55 प्रतिशत और अनुसूचित जाति.जनजाति, दिव्यांग श्रेणी के लिए 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य है।

Scholarship Yojna 9th Class Se Lekar Phd Students ke liye 25 hazae salana

WhatsApp Group   Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment